ओवरइटिंग की ये हैं 5 वजहें, पढ़ें और आज से ही बंद कर दें

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अधिकतर लोगों का मानना है कि जब खाना खाने के बाद भूख शांत हो जाती है तो हम खाना बंद कर देते हैं। लेकिन वैज्ञानिक इस बात से सहमत नहीं हैं। खुराक से ज्यादा (ओवरइटिंग) खाना खाने की कई वजह है। खाने की इन्हीं आदतों का असर हमारी सेहत और वजन पर पड़ता है। व्यवहार मनोविज्ञानी जैनी मोरिस ने यहां बताएं है ऐसे पांच कारण जो ओवरइटिंग के लिए जिम्मेदार हैं।

भोजन की मात्रा और आकार: मनोविज्ञानी की मानें तो भोजन का आकार भी हमारे खुराक पर असर डालता है। अमेरिका में हुई एक स्टडी के दौरान प्रतिभागियों को एक टेबल पर सूप सर्व किया गया। उन्हें बिना बताए टेबल के नीचे लगी एक ट्यूब के जरिए उनके बाउल में सूप खत्म होने से पहले ही भर दिया गया। जिन प्रतिभागियों के बाउल में दोबारा सूप भरा गया वो औरों के मुकाबले 73 फीसदी ज्यादा सूप पी गए। इसलिए खाने की खुराक पर प्लेट में रखे भोजन की मात्रा भी निर्भर करती है।

खाने की विविधता: आमतौर जब खाने को चखा जाता है और स्वाद न आने पर हम इसे खाना बंद कर देते हैं। इस इफेक्ट को ‘ग्रहणशील विशिष्ट तृप्ति’ कहा जाता है। इसका मतलब हुआ कि अच्छा स्वाद लगने के कारण हम ज्यादा खा लेते हैं। इसके अलावा अगर हमारी थाली में अलग-अलग प्रकार का खाना हो तो भी हम ज्यादा खा लेते हैं। शोधकर्ताओं की मानें ऐसे अलग-अलग प्रकार का भोजन होने पर चार गुना ज्यादा खाना खाया जाता है। हालांकि पोषण की बात की जाए एक्सपर्ट कहते हैं कि थाली में अलग-अलग खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है।

एल्कोहल: एल्कोहल भी कई कारणों से ओवरइटिंग को बढ़ावा देती है, जिसका मुख्य कारण है खुद पर नियत्रंण खोना और आवेग का बढ़ना है। हाल ही में हुए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एल्कोहल लेने के कारण आपके शरीर के इशारों को आपका शरीर समझ नहीं पाता, जिसे इंट्रोसेप्शन कहा जाता है। इंट्रोसेप्शन हार्टबीट ट्रैकिंग टास्क से भी मापा जा सकता है। जिन लोगों में यह अच्छी होती है और उनका वजन और खाने की आदत हेल्दी होती हैं।

दूसरों के साथ खाना: कई लोगों के साथ में खाना खाने से आपके खाने की मात्रा बढ़ सकती है। लेकिन हाल ही के रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों को आप जानते हैं उनके साथ आप खाना एंजॉय करते हैं और आपको खाना अच्छा लगता है। यही वजह है कि आप ज्यादा खाना खा लेते हैं। रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि स्मार्टफोन आधारित इटिंग एप जिनमें फोटग्राफी, सवाल जवाब और खाना खाने पर रिमांइड कराना शामिल होता है वो आपका वजन कम करने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

टीवी देखते या फोन देखते हुए खाना: लोग अधिकतर टीवी देखते हुए और स्मार्टफोन देखते हुए खाना खाते हैं ऐसे में लोगों का ध्यान नहीं जाता कि उन्होंने कितना खाना खा लिया है। जब आप टीवी और स्मार्टफोन देखते हुए खाना खाते हैं तो आप भूल जाते हैं कि आपका पेट भर गया है और आप खाते जाते हैं।

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